मेलबर्न टेस्ट: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया - NEW 2020

Entertainment,latest Movies,etc.....

Breaking News

Thursday, January 3, 2019

मेलबर्न टेस्ट: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया

मेलबर्न टेस्ट: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया 


मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में भारतीय टीम ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। जबकि इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को हराया है। अब तक खेल आठ मैच में उसे एक में जीत और पांच में हार मिली है। जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

भारत ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और उसकी दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त हो गई। हालांकि पैट कमिंस (63) ने नाथन लायन के साथ नौवें विकेट की साझेदारी में 46 रन जोड़कर खास दम दिखाया। यही वजह है कि मेलबर्न में चौथे दिन जीत के कगार पर खड़ी भारतीय टीम को पांचवें दिन मैदान पर उतरना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे। पैट कमिंस (63) और नाथन लायान (7) नाबाद थे।

इसके बाद पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। इसके साथ ही समय से 15 मिनट पहले लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई। दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया।

कमिंस ने इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में खेली गईं 114 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद 10वें विकेट के लिए नाथन का साथ देने उतरे जोश हेजलवुड (0) को इशांत शर्मा ने एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया। इशांत ने नाथन को 261 के स्कोर पर आउट करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त कर दी और भारत ने 137 रनों से जीत हासिल की। नाथन विकेट के पीछे खड़े रिषभ पंत के हाथों लपके गए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में पैट कमिंस ने सबसे अधिक 63 रन बनाए। इसके अलावा शॉन मार्श (44), उस्‍मान ख्‍वाजा ने (33), ट्रेविस हेड ने (34) और कप्‍तान टिम पेन ने (26) रनों का अहम योगदान दिया। भारत के लिए इस पारी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए। जबकि मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित कर दी थी। भारत के लिए इस पारी में चेतेश्‍वर पुजारा ने 106 रन, विराट कोहली ने 82, मयंक अग्रवाल ने 76, रोहित ने नाबाद 63, अंजिक्‍य रहाणे ने 34 और रिषभ पंत ने 39 रन का सहयोग दिया। चेतेश्‍वर पुजारा ने 319 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से ये पारी खेली। यह उनका इस सीरीज में दूसरा शतक है। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने तीन तो मिचेल स्‍टार्क ने दो विकेट लिए। जबकि जोश हेजलवुड और नाथन लायन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

भारत के 443/7 स्‍कोर का जबाव देने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पअनी पहली पारी में जसप्रीत बुमराह (6/33) के सामने 151 रन पर ढेर हो गई थी। जबकि भारत ने अपनी दूसरी पारी 106/8 रन बनाकर घोषित की थी, लिहाजा उसे पहली पारी के आधार पर 292 रन की बढ़त मिली और ऑस्‍ट्रेलिया को मिला 399 का विशाल लक्ष्‍य, जो कि उसके लिए मुश्किल चुनौती साबित हुआ।

No comments:

Post a Comment

your comment reply 30 minute

Recent Posts

Header Ads

Popular Posts