हिमाचल में नए साल की पहली बर्फबारी, बर्फ से लकदक हुए पहाड़ - NEW 2020

Entertainment,latest Movies,etc.....

Breaking News

Wednesday, January 2, 2019

हिमाचल में नए साल की पहली बर्फबारी, बर्फ से लकदक हुए पहाड़

हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड के बीच रोहतांग, जंजैहली, किन्नौर, चंबा और कांगड़ा जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को नए साल की पहली बर्फबारी हुई। राजधानी शिमला की सबसे ऊंची चोटी जाखू की पहाड़ी पर भी सुबह के समय फाहे गिरे। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर बादल छाए रहे। कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। वीरवार को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। चार और पांच जनवरी को उच्च और मध्य पर्वतीय में भारी बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी हुई है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश के मौसम में बदलाव आया है। आठ जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बने रहने के आसार हैं। प्रशासन ने मंडी जिले में बर्फबारी के चलते कमरूनाग, शिकारी देवी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं के जाने पर रोक लगा दी है।
रोहतांग में 15 सेंटीमीटर, मढ़ी में दस, सोलंगनाला में छह, कोकसर और जलोड़ी दर्रा पर पांच-पांच सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड हुई है। कुल्लू जिले के निचले इलाकों में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही।
लाहौल जिला प्रशासन ने छह जनवरी तक अलर्ट जारी कर दिया है। उपमंडलाधिकारी नागरिक अमर नेगी ने छह जनवरी तक बर्फबारी के दौरान लोगों को घरों के भीतर रहने की सलाह दी है। प्राकृतिक आपदा की स्थिति में दूरभाष नंबर 1077 पर सूचित करने को कहा है।
चंबा जिले की ऊपरी चोटियों में भी हिमपात हुआ है। डलहौजी के डैनकुंड, लक्कड़मंडी और आहला सहित कबायली क्षेत्र भरमौर, पांगी, तीसा, सलूणी, साहो में हल्का हिमपात हुआ है। भरमौर की ऊपरी चोटियों मणिमहेश, कुगति, चौबिया, बड़ग्रा, तुंदाह, भटोर, उलांसा, स्वायी, कवांरसी, बजोल, जालसू में एक से डेढ़ फीट हिमपात हुआ है।
जिला कांगड़ा में धौलाधार की पहाड़ियों और धर्मशाला के त्रियूंड में बर्फबारी दर्ज की गई। बुधवार को मौसम खराब रहने से प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज हुई। 

शहर                न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
केलांग                - 4.6
कल्पा                 - 3.4
कुफरी                - 1.1
डलहौजी               0.0
मनाली                  0.6
धर्मशाला               2.8
शिमला                 3.7
क्षेत्र                        बर्फबारी (सेंटीमीटर)
रोहतांग                     15 
मढ़ी                         10
सोलंगनाला                 6
कोकसर                     5
जलोड़ी दर्रा                 5

No comments:

Post a Comment

your comment reply 30 minute

Recent Posts

Header Ads

Popular Posts